10 Boost-up Drink If you are Sick

10 Boost-up Drink If you are Sick

Boost-up Drink

आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता लगातार कम होती रहती है, यह पता लगाती हैं कि कौन सी कोशिकाएं आपके शरीर से संबंधित हैं और कौन-सी नहीं। इसका मतलब यह है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को अपनी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिजों की स्वस्थ खुराक की आवश्यकता होती है।
निम्नलिखित व्यंजनों को रोजमर्रा के स्वास्थ्य के लिए या ठंड और फ्लू से लड़ने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के साथ पैक किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे की प्रत्येक जूस में कौन सा प्ररोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला पोषक तत्व हैं ताकि आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए इन ताजे जूस को अपनी सुबह में शामिल कर सकें।

1. ऐप्पल, गाजर, और नारंगी

Apple, carrot, and orange juice
Apple, carrot, and orange juice

गाजर, सेब, और नारंगी आपके शरीर को स्वयं की रक्षा करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए फायदेमंद हैं। हरे सेब का तीखापन वास्तव में गाजर और संतरे की मिठास के माध्यम से कट जाता है।

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए, बी -6, और सी
  • पोटैशियम
  • फोलिक एसिड

2. ऑरेंज और अंगूर

Orange and grapefruit juice
Orange and grapefruit juice

विटामिन सी में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य गुण होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को उन पदार्थों से बचाते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। विटामिन सी की कमी से घाव के उपचार में देरी होती है, संक्रमण से लड़ने में असमर्थता, और रोग प्रतिरोधक क्षमता की प्रतिक्रिया खराब होती है। इस जूस को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने से विटामिन C की कमी पूरी होती हैं।

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए, बी -6, और सी
  • फोलिक एसिड
  • जस्ता

3. घर का बना टमाटर का रस

Homemade tomato juice
Homemade tomato juice

यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका टमाटर का रस ताजा है और बिना अतिरिक्त सामग्री के इसे स्वयं बनाना है। घर का बना टमाटर के रस का जूस एक खास नुस्खा है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसके लिए आपको कोई जूसर या ब्लेंडर की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आप एक चाकू के माध्यम से इसके टुकड़े करके भी इसे बना सकते हैं। टमाटर में फोलेट समृद्ध मात्रा में होता हैं, जो आपके संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करता हैं।

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए और सी
  • लोहा
  • फोलेट

4. काले, टमाटर, और अजवाइन

Kale, tomato, and celery juice
Kale, tomato, and celery juice

फलों के साथ काली के स्वाद को काटने के बजाय, यह नुस्खा टमाटर और अजवाइन के रस का उपयोग करता है, जो विटामिन ए से पर्याप्त है। यह नुस्खा एक घुड़सवार को भी लाभ प्रदान करता है। यह एक पेय मिश्रण हैं जो आपकी इंद्रियों को जागृत करता हैं।

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए और सी
  • मैग्नीशियम
  • पोटैशियम
  • लोहा
  • वसायुक्त अम्ल

5. बीट, गाजर, अदरक, और हल्दी

Beet, carrot, ginger, and turmeric juice
Beet, carrot, ginger, and turmeric juice

इस जूस में चार रूट सब्जियां हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती हैं और सूजन संबंधी लक्षणों को कम करती हैं। सूजन अक्सर संक्रमण के लिए एक रोग प्रतिरोधक प्रतिक्रिया है। यह फ्लू या ठंडे लक्षणों जैसे चलने वाली नाक, खांसी, और शरीर के दर्द का कारण बनती है। जिन लोगों को रूमेटोइड गठिया है, वे विशेष रूप से इस रस को पीने से लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि हल्दी और अदरक में विरोधी भड़काऊ प्रभाव पड़ता है।

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए, सी, और ई
  • लोहा
  • कैल्शियम

6. स्ट्रॉबेरी और आम

Strawberry and mango juice
Strawberry and mango juice

स्ट्रॉबेरी और आम का मॉकटेल बहुत स्वादिस्ट होता हैं यह अपनी इच्छाओं को पूरा करने का स्वस्थ तरीका है। यह जितना स्वादिष्ट होता हैं उतना ही आपके स्वस्थ के लिए फायदेमंद हैं। यह मॉकटेल जमे हुए फल का उपयोग करके बनाई जाती है, जिसमें ताजा फलो के समान पोषण तत्व होते है। मैंगो से विटामिन ई प्राप्त होता हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त एंटीऑक्सीडेंट लाभ जोड़ता है, खासकर बुजुर्गो में।

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए, सी, और ई
  • लोहा
  • फोलेट

7. तरबूज

watermelon juice
watermelon juice

तरबूज न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में मदद करता है, बल्कि यह मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। मांसपेशी सूजन फ्लू का एक आम लक्षण है, खासकर बुजुर्गो में। इस फल में जल भारी मात्रा में होता हैं जो आपके शरीर में जल की कमी को पूरा करता हैं। आप इसमें अन्य सादे फलों के रस, जैसे कि सेब या नारंगी में तरबूज का रस भी शामिल कर सकते हैं, जिनमें विटामिन ए नहीं होता है।

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए और सी
  • मैग्नीशियम
  • जस्ता

8. स्ट्रॉबेरी-कीवी टकसाल

Strawberry-kiwi mint juice
Strawberry-kiwi mint juice

स्ट्रॉबेरी और कीवी विटामिन सी-पैक वाले पेय के लिए अन्य स्वस्थ विकल्प हैं। लेकिन एक कप रस बनाने के लिए लगभग चार कप स्ट्रॉबेरी लगते हैं, इसलिए आप इन फलों के रस के बजाय स्मूथी मिश्रण भी बना सकते हैं। आप इसमें यूनानी दही शामिल कर सकते है। ग्रीक दही मैग्नीशियम और प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है। प्रोबायोटिक्स कोशिकाओं को एंटीमाइक्रोबायल बाधा बनाए रखने में मदद करता है।

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए, सी, और बी -6
  • मैग्नीशियम
  • जस्ता
  • फोलेट

9. कद्दू बीज

Pumpkin seed juice
Pumpkin seed juice

कई कद्दू “रस” व्यंजनों में ऑनलाइन बहुत सारे शर्करा शामिल हैं या स्टोर से खरीदे गए सेब के रस की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि हमने ब्लेंडर द्वारा इस कद्दू के बीज दूध नुस्खा को शामिल करने का फैसला किया। यह ऑनलाइन उपलब्ध सबसे ताजा, सबसे प्राकृतिक व्यंजनों में से एक है। और यह फल smoothies के लिए एक महान आधार के रूप में काम करता है।

अतिरिक्त लाभों को अनदेखा करना भी मुश्किल है। न केवल इस दूध को आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का लाभ होगा, यह आपकी मदद भी कर सकता है:

  • हड्डी का स्वास्थ्य
  • रजोनिवृत्ति के लक्षण
  • मूत्र स्वास्थ्य
  • बाल और त्वचा
  • मानसिक स्वास्थ्य
  • प्रोस्टेट स्वास्थ्य (पुरुषों के लिए)

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए, सी, और बी -6
  • मैग्नीशियम
  • जस्ता

10. पालक, सलाद, और काले

Spinach, lettuce, and kale juice
Spinach, lettuce, and kale juice

एक सब्जी आधारित हरा जूस मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। हरी सब्जियों का जूस बच्चे, बड़े और बूढ़े सभी वर्ग के लिए फायदेमंद हैं। यह जूस विटामिन बी -6 से भरपूर होता हैं। यह विटामिन प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैं और एंटीबॉडी उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उल्लेखनीय पोषक तत्व

  • विटामिन ए, सी, और बी -6
  • लोहा
  • कैल्शियम

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें

रस, स्मूथी और पौष्टिक पेय बनाना स्वस्थ रहने के स्वादिष्ट तरीकों में से एक है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस रस को पसंद करते हैं, आप हमेशा अधिक स्वास्थ्य लाभ के लिए चिया बीज और गेहूं रोगाणु जैसे अन्य सुपर खाद्य पदार्थ को अपने जूस में शामिल करे। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने के अन्य तरीकों में अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना, हाइड्रेटेड रहना और अक्सर व्यायाम करना भी शामिल है।

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