11 Tips for Cold and Flu in Hindi

11 Tips for Cold and Flu in Hindi

Cold and Flu

बीमार होने के बावजूद, जब आप अपने घर में बिस्तर पर हों, तो यह कोई मजेदार बात नहीं है। शरीर में दर्द, बुखार, ठंड, और नाक बहने जैसी समस्या किसी को भी दुखी करने के लिए पर्याप्त होती है।
इन समस्याओ के लिए बहुत से घरेलू उपचार हैं जो आपके लक्षणों को कम कर सकते हैं और आपको सामान्य स्तिथि में वापस ले जा सकते हैं। यदि आप कुछ हफ्तों के बाद भी बीमार महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपको सांस लेने में परेशानी है, दिल की धड़कन तेज हैं, बेहोश महसूस कर रहे हैं या अन्य गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो, जल्द ही अपने चिकित्सक से सहायता प्राप्त करें। ठंड और फ्लू उपचार जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। हमने आपको कुछ घरेलु उपाय बताए हैं जिनसे आपको मदद मिलेगी।

Chicken Soup ( चिकन सूप )

Chicken Soup
Chicken Soup

चिकन सूप एक इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन जब आप बीमार होते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है। शोध से पता चलता है कि सब्जियों के साथ चिकन सूप का एक कटोरा का आनंद लेना, खरोंच से तैयार या एक कैन से गर्म होना, आपके शरीर में न्यूट्रोफिल के आंदोलन को धीमा कर सकता है। न्यूट्रोफिल सफेद रक्त कोशिका का एक आम प्रकार है। वे आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। जब वे धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं, तो वे आपके शरीर के उन क्षेत्रों में अधिक केंद्रित रहते हैं जिनके लिए अधिकतर उपचार की आवश्यकता होती है।
अध्ययन में पाया गया कि चिकन सूप विशेष रूप से ऊपरी श्वसन संक्रमण के लक्षणों को कम करने के लिए प्रभावी हैं। कम सोडियम सूप में भी पोषण का महत्व होता है और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह एक अच्छा विकल्प है, भले ही आप कैसा महसूस कर रहे हों।

Ginger ( अदरक )

Ginger
Ginger

अदरक की जड़ के स्वास्थ्य लाभ सदियों से चिंतित किए गए हैं, लेकिन अब हमारे पास इसके गुणकारी गुणों का वैज्ञानिक सबूत है। उबलते पानी में कच्चे अदरक की जड़ के कुछ स्लाइस खांसी या गले में दर्द को ठीक करने में मदद करते हैं। शोध से पता चलता है कि यह मतली की भावनाओं को भी रोक सकता है जो अक्सर इन्फ्लूएंजा के साथ होता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया कि केवल 1 ग्राम अदरक “विभिन्न कारणों के नैदानिक ​​मतली को कम कर सकती है।”
आज ही अदरक की चाय पिए और इसके सुखद लाभ महसूस करना शुरू करें।

Honey ( शहद )

Honey
Honey

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं। नींबू के साथ चाय में शहद पीना गले में दर्द को कम कर सकता है। शोध से पता चलता है कि शहद भी एक प्रभावी खांसी दमनकारी है। एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि बच्चों को सोने के समय 10 ग्राम शहद देने से उनकी खांसी के लक्षणों की गंभीरता कम हो जाती है। बच्चे कथित तौर पर अधिक अच्छी तरह से सोए, जो ठंड के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है।

आपको कभी भी 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को शहद नहीं देना चाहिए, क्योंकि इसमें अक्सर बोटुलिनम स्पायर्स होते हैं। जबकि वे आमतौर पर बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए हानिकारक होते हैं, शिशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली उनसे लड़ने में सक्षम नहीं होती है।

Garlic ( लहसुन )

Garlic
Garlic

लहसुन में यौगिक एलिसिन होता है, जिसमें एंटीमाइक्रोबायल गुण हो सकते हैं। अपने आहार में लहसुन पूरक जोड़ने से ठंड के लक्षणों की गंभीरता कम हो सकती है। कुछ शोधों के अनुसार, यह आपको पहले स्थान पर बीमार होने से बचने में भी मदद कर सकता है।

लहसुन के संभावित शीत-संघर्ष लाभों पर अधिक शोध करने की आवश्यकता है। इस बीच, आपके आहार में अधिक लहसुन जोड़ना शायद चोट नहीं पहुंचाएगा।

Echinacea

Echinacea
Echinacea

मूल अमेरिकियों ने 400 से अधिक वर्षों से संक्रमण के इलाज के लिए इचिनेसिया संयंत्र की जड़ी बूटी और जड़ का उपयोग किया है। इसके सक्रिय अवयवों में फ्लैवोनोइड्स, रसायन होते हैं जिनमें शरीर पर कई चिकित्सीय प्रभाव होते हैं। उदाहरण के लिए, फ्लैवोनोइड्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और सूजन को कम कर सकता है।

सामान्य सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए जड़ी बूटी की प्रभावशीलता पर शोध मिश्रित किया गया है। लेकिन एक समीक्षा से पता चलता है कि ईचिनेसिया लेने से आम सर्दी को 50 प्रतिशत से अधिक का विकास करने का खतरा कम हो सकता है। यह ठंड की लंबाई भी कम कर सकता है। यदि आप एक स्वस्थ वयस्क हैं, तो एक सप्ताह से अधिक समय तक चाय के रूप में 1 से 2 ग्राम ईचिनेसिया रूट या जड़ी बूटी लेने पर विचार करें।

Vitamin C ( विटामिन सी )

Vitamin C
Vitamin C

विटामिन सी आपके शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। नींबू, संतरे, अंगूर, पत्तेदार हिरण, और अन्य फलों और सब्जियों के साथ, नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं। शहद के साथ गर्म चाय में ताजा नींबू का रस जोड़ने से आप बीमार होने पर कर्कश को कम कर सकते हैं। गर्म या ठंडा नींबू पानी पीना भी मदद कर सकता है।

हालांकि ये पेय पूरी तरह से आपकी ठंड को साफ़ नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे आपको विटामिन सी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की आवश्यकता है। पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करने से ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण और अन्य बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

Probiotics ( प्रोबायोटिक्स )

Probiotics
Probiotics

प्रोबायोटिक्स “दोस्ताना” जीवाणु और खमीर हैं जो आपके शरीर, कुछ खाद्य पदार्थों और खुराक में पाए जाते हैं। वे आपके आंत और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं, और शोध इंगित करता है कि प्रोबायोटिक्स ऊपरी श्वसन संक्रमण से बीमार होने का मौका कम कर सकता है।

सहायक बैक्टीरिया के एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्रोत के लिए, अपने आहार में प्रोबियोटिक दही शामिल करें। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए इसके संभावित लाभों के अलावा, दही एक स्वस्थ स्नैक है जो प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करता है। उन उत्पादों की तलाश करें जो लेबल पर लाइव बैक्टीरिया सूचीबद्ध करते हैं।

Salt Water ( खारा पानी )

Salt Water
Salt Water

नमक के पानी के साथ गले लगाने से ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। यह ठंड के लक्षणों की गंभीरता भी कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह गले में दर्द और नाक की भीड़ को कम कर सकता है। नमक के पानी के साथ गले लगाना और कमजोर श्लेष्म, जिसमें बैक्टीरिया और एलर्जेंस होते हैं। घर पर इस उपाय को आजमाने के लिए, पानी के एक पूर्ण गिलास में 1 चम्मच नमक भंग कर दें। इसे अपने मुंह और गले के चारों ओर स्वाइप करें। फिर इसे थूक दो।

Vapor Rub ( वाष्प से रगड़ना )

Vapor Rub
Vapor Rub

आपको गंध पसंद नहीं आती है, लेकिन वाष्प रग जैसे कुछ पुराने-पुराने सामयिक मलम, 2 साल से अधिक उम्र के बच्चों में ठंडे लक्षणों को कम करने लगते हैं। बिस्तर से पहले केवल एक या दो आवेदन भीड़ से निपटने, खांसी को कम करने और नींद में सुधार के लिए खुले हवा के मार्गों में मदद कर सकते हैं। वाष्प रग कुछ डॉक्टरों के बीच कर्षण प्राप्त कर रहा है जो माता-पिता को अवांछित साइड इफेक्ट्स के कारण छोटे बच्चों को ओवर-द-काउंटर शीत दवाएं देने से बचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Humidity ( नमी )

Humidity
Humidity

इन्फ्लुएंजा सूखता है और शुष्क वातावरण में अधिक आसानी से फैलता है। अपने घर में अधिक आर्द्रता पैदा करने से इस फ्लू-वायरस वायरस के संपर्क में कमी आ सकती है। बढ़ी नमी नाक की सूजन को भी कम कर सकती है, जिससे आप बीमार होने पर सांस लेना आसान बनाते हैं। अस्थायी रूप से आपके शयनकक्ष में एक शांत धुंध humidifier जोड़ने से आप अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकते हैं। यह सर्दियों में विशेष रूप से सच है, जब शुष्क इनडोर गर्मी आपके लक्षणों को बढ़ा सकती है। नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों को जोड़ना आपके सांस लेने को भी उत्तेजित कर सकता है। याद रखें, आर्द्रता में उपयोग किए जाने वाले पानी को मोल्ड और अन्य कवक को बढ़ने से रोकने के लिए दैनिक रूप से बदला जाना चाहिए। एक humidifier के बिना एक ही प्रभाव के लिए, एक भाप बाथरूम में एक लंबा स्नान या अदरक ले लो।

Warm Baths ( गर्म स्नान )

Warm Baths
Warm Baths

कभी-कभी आप उन्हें एक गर्म स्पंज स्नान देकर बच्चे के बुखार को कम कर सकते हैं। गर्म स्नान वयस्कों में ठंड और फ्लू के लक्षण भी कम कर सकते हैं। पानी में एस्पोम नमक और बेकिंग सोडा जोड़ना शरीर के दर्द को कम कर सकता है। चाय के पेड़, जूनिपर, रोसमेरी, थाइम, नारंगी, लैवेंडर, या नीलगिरी जैसे आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को जोड़ना, एक सुखद प्रभाव भी हो सकता है।

और अधिक जानें
घरेलू उपचार के साथ लोग अपने ठंड और फ्लू के लक्षणों का इलाज करने के कई तरीके हैं। उनमें से कुछ उपचार थोड़ा अजीब लग सकते हैं, लेकिन ऐसे लोग और समुदाय हैं जो उनकी प्रभावशीलता की कसम खाता है। वहां के सबसे अजीब विकल्पों के बारे में और जानने के लिए, दुनिया भर से अजीब ठंडे उपचार देखें। यदि आप पूरी तरह से बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय रूप से बढ़ावा देना चाहिए। इसके लिए, बीमार होने के लिए हमारे रहस्यों को जानें।

Leave a Comment