बादाम के 16 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

16 Health Benefits of Almonds in Hindi

बादाम को सभी नट्स के बीच पोषक तत्वों का सबसे समृद्ध स्रोत के रूप में जाना जाता है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें स्वास्थ्य के लिए लाभ कम होते हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल में कमी, मधुमेह और कैंसर की रोकथाम और कई और अधिक .. वे कच्चे, भुने या रेगिस्तान में उपयोग किए जा सकते हैं आदि बादाम तेल में बहुत समृद्ध होते हैं जिन्हें बादाम का तेल कहा जाता है जो दबाव तकनीक द्वारा बादाम से निकाला जाता है। बादाम मीठे या कड़वे हो सकते हैं हालांकि कड़वे बादाम में हाइड्रोजन साइनाइड होता है इसलिए, मीठे बादाम जो तुलनात्मक रूप से व्यापक होते हैं, हमेशा खाने और उपयोग में बेहतर होते हैं ।

बादाम के पोषक तत्व

बादाम अपने आप में विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है अर्थात प्रति 100 ग्राम बादाम में 26 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। बादाम विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में भी समृद्ध होते हैं, तांबा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे खनिज अन्य आवश्यक खनिजों और आहार फाइबर के साथ होते हैं। । बादाम में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं और कुछ फाइटोस्टेरॉल जैसे बीटा-सिटोस्टेरॉल, स्टिग्मास्टरोल, साइटोस्टैनॉल और कैंपेस्टेनॉल। बादाम नट्स आहार फाइबर, विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं और कई स्वास्थ्य के साथ पैक करके फाइटो-रसायनों को बढ़ावा देते हैं। ये नट्स इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण के लिए अच्छे हैं।

बादाम के स्वास्थ्य लाभ

बादाम में स्वास्थ्य लाभों का भार होता है और इसके अच्छे औषधीय और पोषक मूल्य के कारण यहां तक ​​कि डॉक्टर भी आपके आहार में प्रतिदिन बादाम को शामिल करने की सलाह देंगे। विटामिन ई के एक समृद्ध स्रोत के रूप में, आवश्यक खनिज बादाम या बादाम का तेल हमेशा लेने के लिए अच्छा होता है।

1.) कोलेस्ट्रॉल विनियमन

स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) और एलडीएल के बीच एक अच्छा संतुलन होना चाहिए। जब एलडीएल का स्तर बढ़ता है तो यह इंगित करता है कि खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है। रोजाना बादाम लेने से उस संतुलन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है क्योंकि बादाम में बीटा-साइटोस्टेरोल, स्टिगमास्टरोल, साइटोस्टेनॉल और कैंपेस्टेनॉल जैसे फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखते हैं। बादाम का सेवन नियमित रूप से करने पर बादाम का सबसे अच्छा स्वास्थ्य लाभ है।

2.) स्वस्थ हड्डियाँ

तांबा पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस आदि बादाम जैसे खनिजों में एक समृद्ध स्रोत होने के नाते आप मजबूत, स्वस्थ हड्डियां दे सकते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को भी रोकता है जो मध्यम आयु के चरम पर परेशानी की संभावना है।

3.) स्वस्थ हृदय

इतना ही नहीं बादाम स्वास्थ्य लाभ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए हैं। बादाम में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे पामिटोलोलिक एसिड, ओलीक एसिड भी भरपूर होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखते हैं। बादाम में विटामिन ई और मैग्नीशियम एक स्वस्थ लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखकर हृदय रोगों और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

5.) दिमागी विकास

मैं बचपन से यह सुनता आ रहा हूं कि बादाम खाने से आप बुद्धिमान बन सकते हैं और आपका दिमाग तेज काम करता है। खूब कहा है! बादाम आवश्यक खनिजों और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ई जैसे बहुत समृद्ध हैं। ये सभी मस्तिष्क, स्वस्थ शरीर के उचित कामकाज और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करते हैं।

6.) धमनी दीवार की रक्षा करता है

बादाम में फ्लेवोनॉयड्स और साथ ही विटामिन ई जो बादाम में समृद्ध है, ये दोनों धमनियों की दीवारों की रक्षा करने और उनकी क्षति को रोकने में मदद करते हैं।

7.) दिल के दौरे को रोकता है

बादाम का एक और स्वास्थ्य लाभ दिल के दौरे को रोकना है। मैग्नीशियम की कमी से दिल का दौरा, फ्री रैडिकल चोट लग सकती है। जब पर्याप्त मैग्नीशियम होता है तो यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के साथ रक्त के बेहतर प्रवाह को बेहतर बनाता है। बादाम मैग्नीशियम में बहुत समृद्ध हैं, जिसके कारण, बादाम का दैनिक सेवन दिल के दौरे की संभावना को कम करता है और दिल को स्वस्थ रखता है।

8.) इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है

शरीर की प्रतिरक्षा वास्तव में शरीर की शक्ति और कल्याण के लिए एक सामूहिक शब्द है। बादाम में मौजूद खनिज और विटामिन ई शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो हानिकारक ऑक्सीजन मुक्त कणों से बलगम झिल्ली और त्वचा को रोकते हैं और पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर की ताकत कई गुना बढ़ जाती है।

9.) विरोधी भड़काऊ

पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे लिनोलिक और लिनोलेनिक एसिड आवश्यक फैटी एसिड में से दो हैं, जिन्हें शरीर संश्लेषित नहीं कर सकता है। ये फैटी एसिड शरीर की जैविक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक होते हैं और शरीर के लिए ईंधन के रूप में उपयोग किए जाते हैं। वे दोनों विरोधी भड़काऊ हैं और इसलिए पूरे शरीर और इसके कामकाज के लिए अच्छे हैं।

10.) ब्लड प्रेशर रेगुलेशन

सोडियम और पोटेशियम दोनों रक्तचाप को प्रभावित करते हैं। बादाम पोटैशियम से भरपूर होते हैं और सोडियम में केवल 0.2 मिलीग्राम सोडियम होता है जबकि पोटैशियम 162 मिलीग्राम है, इसलिए यह सामान्य रक्तचाप और स्वस्थ हृदय की कार्यप्रणाली को बनाए रखते हुए आपको लाभ पहुंचाता है, यह उच्च रक्तचाप और एथेरोस्क्लेरोसिस से बचाता है। इसलिए, रक्तचाप को नियंत्रित करता है। यह स्वस्थ शरीर, समग्र कामकाज और संबंधित समस्याओं जैसे तनाव, चिंता आदि के लिए रक्तचाप को कम करता है। यह निस्संदेह बादाम का एक अद्भुत स्वास्थ्य लाभ है।

11.) डायबिटीज से बचाव

बादाम भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को कम करता है, इसलिए मधुमेह से बचाता है और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में मुक्त कणों को समाप्त करता है। बादाम का रोजाना सेवन मधुमेह को रोकने में मदद करता है।

12.) कैंसर की रोकथाम

बादाम में उच्च आहार फाइबर होते हैं, जिसके कारण यह बृहदान्त्र कैंसर को रोकता है क्योंकि खाद्य पदार्थ रंग के माध्यम से आसानी से गुजरता है और आंदोलन पचने वाले भोजन का होता है। यह कोलोन कैंसर की रोकथाम में अत्यधिक फायदेमंद है।

13.) ऊर्जा और चयापचय

बादाम तांबे, मैंगनीज और राइबोफ्लेविन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो सभी ऊर्जा उत्पादन और शरीर के समग्र कामकाज के लिए जिम्मेदार हैं। बादाम भी पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, लोहा और जस्ता जैसे महत्वपूर्ण खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं, विटामिन के कई महत्वपूर्ण बी-कॉम्प्लेक्स समूह जैसे राइबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन, पैंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी -6। और फोलेट्स। कुल मिलाकर, ये विटामिन शरीर की प्रक्रियाओं के लिए एंजाइम के सह-कारक के रूप में कार्य करते हैं।

14.) सेलीक बीमारी में अच्छा है

बादाम लस मुक्त होते हैं, और इसलिए, लस मुक्त खाद्य सूत्रों की तैयारी में लोकप्रिय सामग्री में से एक हैं। इस तरह की तैयारी, वास्तव में, गेहूं खाद्य एलर्जी और सेलीक बीमारी वाले लोगों में स्वस्थ विकल्प हैं।

15.) पित्ताशय की पथरी को रोकता है

बादाम के फायदे यहाँ बंद नहीं हैं। बादाम भी पित्त पथरी को रोकने में मदद करता है। बादाम की दैनिक खुराक पित्त पथरी के गठन पर एक जांच रखने में मदद करती है।

16.) वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में

आप सोच रहे होंगे कि उनके उच्च कैलोरी के कारण बादाम आपको मोटा बना सकता है और वजन घटाने में मदद नहीं करेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रतिदिन आहार में बादाम लेना स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर, वनस्पति प्रोटीन, विटामिन ई, तांबा और मैग्नीशियम के सेवन को बढ़ावा देता है, जबकि दूसरी ओर ट्रांस फैटी एसिड, पशु प्रोटीन, सोडियम का सेवन , कोलेस्ट्रॉल और शर्करा में काफी कमी आई है।

ये सभी तथ्य बादाम को उपयोग करने और बनाने के लिए एक अद्भुत उत्पाद बनाते हैं। इसके कई स्वास्थ्य के साथ, त्वचा और बालों को बादाम का लाभ मिलता है जो कि उन्हें आपके आहार में शामिल करना चाहिए।

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