2 Easy Yoga for Flat Tummy and Toned Body in Hindi

2 Easy Yoga for Flat Tummy and Toned Body in Hindi

हाल ही में, क्या आपने देखा कि आपके उभरे हुए पेट आपको शर्मिंदा कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम ऐसे समय में रहते हैं, जहाँ हममें से अधिकांश लोग फ्लैट एब्स और पेट पाने की इच्छा रखते हैं। इससे आपको मनचाहे कपड़े पहनने का आत्मविश्वास भी मिलता है। एक फिट दिखने वाला पेट या पेट पाने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप क्या खाएं और क्या खाएं लेकिन कुछ ऐसे योगासन हैं जिनकी मदद से आप एक चापलूसी कर सकते हैं और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ जो योग के एक हिस्से के रूप में लिए जाते हैं जीवन की हानि। कभी भी क्रैश डाइटिंग नहीं होनी चाहिए लेकिन स्वस्थ तरीके से वजन कम करना चाहिए। तो, चापलूसी पेट के लिए इन 5 योग बन गया है की जाँच करें।

1.) फ्लैट टमी के लिए नौकासन योगा पोज

नौकासन या बोट पोज़, आपके पेट की मांसपेशियों को कसने और टोन करने का एक शानदार तरीका है। यह आसन आपके शरीर के हाथ, पैर और मध्य भाग के साथ-साथ जांघ की मांसपेशियों को भी संकुचित करता है।

घर पर कैसे करें नौकासन :

  • अपनी पीठ पर चटाई पर फर्श पर लेट जाएं।
  • सांस लें और एक ही समय में अपने सीने या ऊपरी शरीर और निचले शरीर को उठाएं।
  • इस समय आपकी बाहों को बढ़ाया जाना चाहिए और आपके पैर भी।
  • आप तनाव और मांसपेशियों को महसूस कर सकते हैं।
  • 5 सांस लेने की गिनती के लिए इस स्थिति को जारी रखें और अपने शरीर को नीचे लाते समय सांस छोड़ते हुए वापस घूरने की स्थिति में आ जाएं।
  • जब आपके पीरियड्स, ब्लड प्रेशर या गर्भावस्था के दौरान यह आसन बंद हो जाए।

2.) फ्लैट टमी के लिए वीरभद्रासन योग मुद्रा

इसे योद्धा मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है। यह मुद्रा एक बहु लाभकारी मुद्रा है जिसमें आपके एब्स को टोन्ड किया जाएगा और आपकी पीठ, कूल्हों, बाजुओं, गर्दन, जांघों आदि को भी टोंड और कड़ा किया जाएगा। यह रीढ़ की हड्डी और गर्दन के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट है। उन लोगों के लिए अच्छा है जो ज्यादातर घर बैठे काम करते हैं जैसे कामकाजी लोग, घर की पत्नियाँ आदि

घर पर वीरभद्रासन कैसे करें :

  • एक योगा मैट बिछाएं और अपने पैरों को एक साथ रखें और भुजाओं को आराम दें।
  • दायां पैर बढ़ाएं जबकि बायां पैर पीछे की ओर होना चाहिए।
  • अपने दाहिने घुटने को एक समकोण पर मोड़ें। इस योग मुद्रा की स्पष्टता के लिए चित्र देखें।
  • जब आप घुटने झुका रहे होते हैं तो हाथ भी नमस्कार की स्थिति में ऊपर की ओर ले जाते हैं और पीछे की ओर झुकते हैं।
  • यह कदम था जो हम साँस लेते समय कर रहे हैं। एक मिनट और गहरी साँस के लिए इस मुद्रा में रुकें।
  • मूल स्थिति में आने के लिए धीरे-धीरे सांस छोड़ें और स्टिंग स्थिति में वापस आएं।

लाभ : यह योग स्वर के साथ मुद्रा करता है और बाहों और जांघ की मांसपेशियों को कसता है और यह कमर के किनारों से तेजी से जलता है। वीरभरासन भी एक चापलूसी वाला पेट पाने के लिए एक अनुशंसित मुद्रा है क्योंकि यह क्षेत्र को टोन और फर्म करता है।

शब्द का अर्थ : इन या किसी भी आसन को करते समय, आपको कभी भी शरीर या मांसपेशियों पर बहुत अधिक दबाव नहीं डालना चाहिए। शांत रहें और केवल तब तक खिंचाव करें जब तक आप कर सकते हैं। धीरे-धीरे जब आप अभ्यस्त हो जाते हैं, तो शरीर के लचीलेपन में वृद्धि होगी और आप आसन को अधिक आराम से कर पाएंगे इसलिए शरीर के साथ कोमल रहें।

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