8 सर्वश्रेष्ठ भारतीय खाद्य पदार्थ जो आपको प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में मदद करते हैं

8 Best Indian Foods to help you weight loss at Home in Hindi

जो कई सख्त आहारों का पालन करने की कोशिश करते हैं और पूरे दिन बस उस कली, पेट या पेट को समतल करने की कोशिश करते हैं? क्या आप अपने पसंदीदा डेसर्ट और पिज्जा को खाना खिलाना छोड़ देते हैं ताकि आप उस लेटेस्ट ड्रेस में फिट हो सकें? फिर, प्रिय, आप सही लेख का अध्ययन कर रहे हैं। अपने स्वप्न शरीर को उत्पन्न करने के लिए, आप अपने आहार और वर्कआउट में बहुत सारे बदलाव करते हैं, लेकिन फिर भी आप जो इच्छा करते हैं वह उत्पन्न नहीं करते हैं। यहां तक ​​कि तुरंत परिणाम प्राप्त करने के लिए आप भुखमरी और सभी वसा वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं।
प्रिय दोस्तों, मैं आपको सच्चाई से अलग करता हूं, भुखमरी वजन कम करने में मदद नहीं करती है, यह वजन बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है। हां, भुखमरी एक व्यक्ति को सिर्फ एक समय में जरूरत से ज्यादा खाने के लिए मजबूर करती है। इस प्रकार, यह वजन बढ़ाने, निष्क्रियता, निम्न रक्तचाप और कई अन्य स्वास्थ्य मुद्दों में योगदान देता है।
तो, स्वाभाविक रूप से और सबसे आश्चर्यजनक तरीके से वजन कम करने के लिए, आप इन सुपरफूड्स की कोशिश कर सकते हैं जो वजन घटाने में सहायता करेंगे। बात यह है कि, आप भूखे नहीं रहेंगे या भूख महसूस नहीं करेंगे लेकिन इन सुपर खाद्य पदार्थों को खाने के दौरान आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आप अपना वजन कम कर रहे हैं और अधिक अतिरिक्त कैलोरी नहीं। यह कितना भयानक हो सकता है?

बीन्स और फलियां

कुछ सेम और फलियां वजन कम करने में मदद करती हैं। ब्लैक बीन्स, किडनी बीन्स, छोले और अन्य दालें। इनमें बहुत सारे प्रोटीन होते हैं जो किसी व्यक्ति को लंबे समय तक भरे रहते हैं। इससे वजन घटाने के साथ अच्छा आहार पूरक होता है। वांछनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए बहुत कम तेल में उबला हुआ या तला हुआ सभी बीन्स और फलियां खाने की कोशिश करें।

ब्रोकोली

ब्रोकोली कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। यह वेजी जरूर खाएं जो खाने में स्वादिष्ट हो और पचाने में आसान हो। यह चयापचय दर बढ़ाता है, जो आसानी से और तेजी से कैलोरी जलाता है। आप उन्हें कुछ जैतून के तेल के साथ उबला हुआ या फेंक दिया खा सकते हैं। उबली हुई ब्रोकोली का उपयोग सलाद में या सफेद सादे चावल में किया जा सकता है। बस उबली हुई ब्रोकोली और कुछ बीन्स के छोटे टुकड़े मिलाएं और वे अद्भुत स्वाद लेंगे।

जई

ओट्स और इसके फायदों के बारे में आपने सुना होगा। ओट्स साबुत अनाज है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बहुत बढ़िया है। ओट्स फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन को मजबूत करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। वे कम वसा वाले चनों हैं जिन्हें नूडल्स पकाने के लिए एक आसान दूध या मसाले के साथ सेवन किया जा सकता है। ओट्स बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। जाओ इसे पकड़ो और वजन कम करने के लिए नाश्ते और शाम के नाश्ते में नियमित रूप से खाएं। आप दूध में एक मुट्ठी ओटमील मिला सकते हैं और इसे हर सुबह खा सकते हैं ताकि आपका दिन शुरू हो सके। ओट्स उस सुस्त एहसास को भी मार देगा जो आपको फैटी और उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों को खाने से मिलता है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जी आपके सलाद में जोड़ने के लिए बहुत बढ़िया हो सकती है। वे आपकी आंखों की दृष्टि, प्रतिरक्षा और चेहरे पर चमक बढ़ाने में अद्भुत हो सकते हैं। पालक, गोभी, फूलगोभी जैसी सब्जियां आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होती हैं। यह भूख और अधिक खाने से रोकता है, क्योंकि यह पेट को जल्दी से भर देता है। अपने आहार योजना में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें और सुनिश्चित करें कि आप इसे लगातार खाते हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए भी यह एक बेहतरीन भोजन है।

 
सोयाबीन

सोयाबीन प्रोटीन पावर फूड है। यह प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन-ए और विटामिन-सी, विटामिन-डी, विटामिन-बी 6 और फाइबर से भरपूर है। यह एक व्यक्ति के स्वास्थ्य के निर्माण में मदद करता है और वजन घटाने के लिए प्रेरित करता है। आप इसे कबाब और परांठे में वेजी, उबला या भरवां बनाकर खा सकते हैं। या आप सादे चावल में सोयाबीन मिला सकते हैं या उनमें से दाल और अन्य सब्जियाँ जैसे पनीर, ब्रोकली, बीन्स आदि बना सकते हैं।

पनीर

पनीर लोगों के पसंदीदा भोजन में से एक है। यह एक डेयरी उत्पाद है जिसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर होते हैं। यह भी कम वसा है, जिसका अर्थ है कि आप इसके साथ पूर्ण भोजन का आनंद ले सकते हैं और बाद में पछतावा नहीं होगा। इसे थोड़े से जैतून के तेल के साथ एक सलाद में खाएं या बहुत कम तेल के साथ एक वेजी बनाएं। आप इसे कुछ सीज़निंग के साथ कच्चा भी डाल सकते हैं।

अंडे

अंडा उन लोगों के लिए एक बढ़िया नाश्ता है जो कड़ाई से शाकाहारी नहीं हैं। प्रोटीन युक्त भोजन न केवल अच्छा स्वाद देगा बल्कि आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा। अंडे उच्च प्रोटीन और फाइबर से समृद्ध होते हैं जो वजन घटाने के लिए आवश्यक होते हैं। यह आपको पूरे दिन सक्रिय, कायाकल्प और तरोताजा भी रखेगा। बालों के झड़ने, बालों के झड़ने और बालों के विकास के लिए अंडे भी स्वस्थ भोजन हैं।

सोया पैनर (टोफू)

वजन कम करने के लिए सोया पनीर एक अच्छा उपाय है। यह स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है, लेकिन पोषक तत्वों और लाभों से भरपूर होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और कम वसा का अच्छा स्रोत है। हालांकि, टोफू का नियमित सेवन हृदय रोगों और कम प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करता है। यह एक अच्छी त्वचा देने में भी मदद करता है। तो, वजन घटाने के लिए इस सुपर भोजन को छोड़ने का कोई कारण नहीं है।

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