वजन घटाने में तेजी और वजन नियंत्रण के लिए 9 आहार युक्तियाँ

9 Diet Tips for Weight loss fast and Weight control in Hindi

वजन घटाने और वजन नियंत्रण के लिए कुछ डाइट टिप्स। हम में से कई लोग तेजी से वजन कम करने की इच्छा रखते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए यात्रा करना आसान नहीं है, जब तक आप कुछ मानदंडों और आहार युक्तियों पर नहीं टिकते हैं, जो वजन घटाने और वजन नियंत्रण में आपकी मदद करेंगे। ये आहार युक्तियाँ कठिन नहीं हैं, बल्कि उन्हें शामिल करने से उन अतिरिक्त कुछ किलो को बहाने के इच्छुक लोगों के लिए एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। यहां हमने कुछ टिप्स साझा किए हैं जो आपकी वजन घटाने की यात्रा में आपकी मदद करेंगे।

1.) दैनिक कैलोरी गणना का ट्रैक

आप जानते हैं कि जब हम अपने अंदर कैलोरी की मात्रा का हिसाब रखते हैं तो वास्तव में हमें कम खाने में मदद मिल सकती है और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने के प्रलोभन भी काफी हद तक कम हो जाएंगे क्योंकि आप कैलोरी की गिनती के बारे में जानते हैं। हमने यह कोशिश की और यह अच्छी तरह से काम करता है। आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ द्वारा दैनिक कैलोरी सेवन का ट्रैक रखने की अत्यधिक अनुशंसा और सलाह दी जाती है।

2.) नाश्ता

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है जो आपको दिन के बाकी हिस्सों में जाने के लिए ऊर्जा देता है इसलिए, जब आप आहार पर होते हैं तब भी नाश्ते को न छोड़ें। वजन घटाने के लिए परहेज़ करना अच्छा है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं होगा। सुबह और पूरे दिन ताजा जूस और वेजीटेबल सूप चुनें। आप जूस या नींबू पानी लेने के बजाय पानी पीने से बच सकते हैं। वजन घटाने के लिए यह डाइट टिप आपको सेहत पर कोई असर डाले बिना वजन कम करने में मदद करता है।

3.) घर का बना खाना

घर का बना सामान न केवल सौंदर्य के उपकरण, बल्कि भोजन भी बहुत अच्छा है। जब आप आहार पर नहीं होते हैं तब भी परिरक्षकों के साथ डिब्बाबंद भोजन के बजाय घर का बना ताजा भोजन करना बेहतर होता है। ताजे तैयार घर के भोजन की तुलना में उनमें अधिक कैलोरी होती है।

4.) ठीक से चबाएं

आपको ठीक से चबाने से आप लंबे समय तक खाना खाते हैं, लेकिन कम मात्रा में जो अंततः वजन कम करने में आपकी मदद करेगा और साथ ही स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखता है क्योंकि भोजन छोटे टुकड़ों में आसानी से पच जाता है और मुंह में लार ही बनती है पाचन क्रिया स्वस्थ।

5.) वजन कम करने के लिए छोटा भी अच्छा है

जब आप अपने सामने एक शानदार भोजन देखते हैं तो ख़ुद का विरोध करना बेहद मुश्किल होता है, ख़ासकर जब आपने अभी-अभी आहार शुरू किया है और आप एक बड़े समय के भोजनकर्ता हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि यह सुनिश्चित करें कि आप अधिक खाना नहीं खाएँगे, हर डिश के छोटे हिस्से लें, जो आप करना चाहते हैं। यह मस्तिष्क को संकेत देगा कि आपके शरीर में वास्तव में पर्याप्त होने के बिना आपके पास पर्याप्त था। वजन घटाने के लिए हम इस आहार टिप को उन लोगों के लिए बहुत अच्छा मानते हैं जो भोजन से प्यार करते हैं और वजन घटाने के लिए अपनी प्रारंभिक यात्रा में विरोध नहीं कर सकते।

6.) भोजन से पहले टहलें

अध्ययनों से यह दिखाया गया है कि भोजन से पहले चलने से आप वास्तव में कम खाते हैं और इसलिए शरीर में कैलोरी की मात्रा कम होगी। यह वास्तव में भूख को कम करता है और आप कम खाते हैं।

7.) रेशेदार सब्जी

फाइबर की सब्जी जैसे फूलगोभी, ब्रोकोली, गाजर आदि को समान मात्रा में खाएं क्योंकि अनाज में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम रहेगी और फिर भी आपके पास कम कैलोरी वाला पेट भरा होगा। क्या आप जानते हैं ये सब्जी आंत को भी साफ रखेगी।

8.) सफेद भोजन

सफेद भोजन जैसे गेहूं का आटा, सफेद आटा, चीनी आदि से बचें क्योंकि वे कैलोरी में उच्च हैं और यहां तक ​​कि इन खाद्य पदार्थों की सभ्य मात्रा आपको अवांछित कैलोरी के भार से भर देगी।

9.) स्नैक्स के रूप में नट्स

वजन घटाने की डाइट पर लोगों के लिए नट्स बहुत अच्छा स्नैक्स हैं। दिन में जब भी आपको भूख लगे, कुछ नट्स खाएं। यह अतिरिक्त कैलोरी को जोड़े बिना भूख को रोक कर रखेगा। इसके अलावा, आवश्यक खनिज और विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण नट्स शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

वजन घटाने के लिए ये टिप्स बहुत मुश्किल नहीं हैं, लेकिन निश्चित रूप से आपको अतिरिक्त वजन के साथ अच्छे परिणाम देंगे और सबसे महत्वपूर्ण बात, कुछ सुझाव स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं।

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