स्वस्थ बालों और खोपड़ी के लिए आहार: मजबूत बालों के लिए क्या खाएं?

Diet for Healthy Hair and Scalp

क्या आप जानते हैं कि आप जो खाते हैं वह आपके बालों को प्रभावित करता है? प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, ए, सी, बी कॉम्प्लेक्स, डी और खनिज जैसे लोहा, सेलेनियम, जस्ता, फास्फोरस, लोहा आदि के साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के साथ संतुलित आहार होना पूरी तरह से महत्वपूर्ण है। जब आप स्वस्थ बालों के लिए लक्षित अपने आहार में इन चीजों को शामिल करते हैं, तो यह आपके सुस्वाद, मजबूत और घने बालों के रूप में प्रतिबिंबित होता है, जिसमें बालों से संबंधित कोई समस्या नहीं होती है जैसे कि सूखे, भंगुर बाल, समय से पहले सफ़ेद होना, बालों का झड़ना या बालों का झड़ना। उचित व्यायाम और नींद के साथ-साथ आपको एक बेहतरीन आहार के लिए इन चीजों को शामिल करने की आवश्यकता है, यहां हम भारतीय आहार पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसका अर्थ है भारत में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थ।

स्वस्थ बालों और खोपड़ी के लिए स्वस्थ संतुलित आहार

स्वस्थ आहार बालों के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। क्या आपने ध्यान दिया है जब आप अच्छा खाते हैं तो आपके बाल चमकदार हो जाते हैं। इसके अलावा, एक अच्छे आहार के साथ आप बालों के झड़ने और बालों की भंगुरता का भी मुकाबला कर सकते हैं। महत्वपूर्ण खाद्य उत्पाद और विटामिन बालों को लंबे और तेज़ बनाते हैं। जो लोग कम उम्र से सफेद बालों का सामना कर रहे हैं, वे भी बालों में सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं। इसके अलावा, प्रसव के बाद या गर्भावस्था के दौरान जो बाल झड़ते हैं, उन्हें उचित आहार से भी ठीक किया जा सकता है।

1.) प्रोटीन

प्रोटीन हमारे बालों के निर्माण खंड हैं। बाल प्रोटीन से बने होते हैं इसलिए आपके आहार में प्रोटीन का अच्छा सेवन स्वस्थ बालों के लिए काफी स्पष्ट है। अपने आहार में प्रोटीन की कमी से सूखे, भंगुर, जीवन कम बाल हो सकते हैं जिनमें चमक की कमी होती है। इसलिए अगर आप शाकाहारी हैं तो आप प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे सैल्मन, दाल, अंडे आदि का सेवन करें।

2.) लोहा

प्रोटीन के बाद जो अधिक स्वस्थ बालों के लिए बुनियादी की तरह होते हैं, लोहा एक खनिज है जो मजबूत सुस्वाद बालों के लिए अत्यधिक आवश्यक है। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है जो पूरे शरीर के काम को प्रभावित करता है न कि सिर्फ बालों को। शरीर में लोहे की कमी से बाल झड़ सकते हैं, कमजोर जड़ों वाले बाल टूट सकते हैं। आयरन की कमी से बालों का विकास चक्र धीमा हो जाता है जो बालों के झड़ने और रूखे बालों के बढ़ने के रूप में दिखाई देता है। हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन और आयरन अधिक होता है।

3.) ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक तेलों के साथ खोपड़ी को हाइड्रेट करना है, लेकिन यह घटक शरीर में संश्लेषण नहीं कर सकता है इसलिए इसे शरीर के बाहर से खरीदा जाना चाहिए जो कि ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर आहार लेकर किया जा सकता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड खाद्य पदार्थों में अच्छी मात्रा में होते हैं जैसे अखरोट, एवोकैडो, कद्दू के बीज आदि स्वस्थ बालों के लिए आपके आहार में अच्छे होते हैं।

4.) विटामिन सी

विटामिन सी शरीर में लोहे के अवशोषण में मदद करता है ताकि यह रक्त निर्माण के लिए अपना काम कर सके। विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट है जो खोपड़ी को साफ और स्वस्थ रहने में भी मदद करता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ स्वस्थ बालों के लिए आहार में अच्छे होते हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी होता है जैसे संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, काले रंग की क्रीम, आम आदि। बालों के विकास के लिए सर्वोत्तम विटामिन की जाँच करें

5.) विटामिन ए

विटामिन ए और आयरन हाथ से जाता है। लोहे की तरह ही, विटामिन ए भी महत्वपूर्ण है। खोपड़ी और सीबम के लिए तेल बनाना महत्वपूर्ण है जो बालों को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट रखता है। विटामिन ए की कमी आपके बालों को सूखा और भंगुर छोड़ सकती है। इसलिए, बालों के विकास के लिए विटामिन ए का उचित समावेश होना आवश्यक है।

6.) जिंक और सेलेनियम

जिंक और सेलेनियम दो खनिज हैं जो बालों के लिए अच्छे हैं। वे सूखी, परतदार, पपड़ीदार खोपड़ी से बचाव के साथ खोपड़ी को संरक्षित और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। जस्ता और सेलेनियम से भरपूर भोजन ओट्स, साबुत अनाज, अनाज, अंडे और स्ट्रॉबेरी आदि हैं।

7.) विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में बायोटिन और नियासिन जैसे महत्वपूर्ण विटामिन शामिल हैं, जो बालों के उचित विकास और उनकी ताकत के लिए दोनों की अत्यधिक आवश्यकता होती है। विटामिन बायोटिन में कमी से खालित्य और कमजोर बालों की जड़ें पैदा हो सकती हैं जबकि नियासिन की कमी से बाल सुस्त, बेजान और खराब हो सकते हैं। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी होने पर रूसी और चिकना बाल भी दिखाई देते हैं। मटर, ब्रोकोली, गोभी आदि जैसे खाद्य पदार्थ इस विटामिन में समृद्ध हैं और इसलिए स्वस्थ बालों को प्राप्त करने के लिए आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

इनके अलावा यह पोटेशियम, मैंगनीज जैसे खनिज भी हैं, जो नट और हरी पत्तेदार सब्जियों में होते हैं। तो, सबसे अच्छा बाल पाने के लिए और बालों के झड़ने, बालों के झड़ने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए इन आहार युक्तियों का पालन करें। तेजी से बालों के विकास के लिए आयुर्वेदिक पैक पर पोस्ट भी देखें

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