अलसी के बीज के 7 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

Flax seed health benefits In Hindi

अलसी के बीज एक नए पाए जाने वाले पॉवर फूड की तरह हैं, भले ही यह सदियों से चमत्कारी गुण हैं। अलसी के बीज को हिंदी में अलसी के बीज या अलसी के बीज के रूप में भी जाना जाता है। अलसी के बीज दो प्रकार की किस्मों में आते हैं: भूरा और पीला / सुनहरा। वे आहार फाइबर, लिग्निन, आवश्यक फैटी एसिड जैसे मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। लिग्निन पॉलीफेनॉल्स होते हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, रेशेदार लाभ प्रदान करते हैं, लिग्निन की उच्च मात्रा, और स्वाभाविक रूप से सन बीज को एक अविश्वसनीय एंटीऑक्सिडेंट बनाता है। यह सबसे अच्छा एंटीऑक्सिडेंट समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है। इसमें तिल जैसे अन्य बीजों की तुलना में बहुत अधिक लिग्निन होता है जिसे करीबी प्रतियोगी माना जा सकता है। अलसी के बीज विटामिन ई, विटामिन बी 6 और विटामिन जैसे कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे विटामिंस का भी अच्छा स्रोत हैं।

अलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभ

आहार फाइबर के साथ सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और आवश्यक फैटी एसिड के साथ, अलसी के बीज कई स्वास्थ्य लाभ के लिए बाध्य हैं। अलसी के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए न केवल एक पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के रूप में बल्कि कई घातक बीमारियों से लड़ने के लिए भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

यहाँ कुछ आश्चर्यजनक अलसी के बीज स्वास्थ्य लाभ हैं:

अलसी के बीज के पोषण लाभ

फ्लैक्ससीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे अमीर स्रोत है जो अल्फा लिनोलेनिक एसिड है। फ्लैक्ससीड्स में लगभग 55% लिनोलेनिक एसिड होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड कोरोनरी धमनी रोगों, हृदय रोगों, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने के लिए जाना जाता है। यह सुविधा अलसी के बीज का सबसे अच्छा स्वास्थ्य लाभ है क्योंकि उनके ओमेगा 3 फैटी एसिड सामग्री सभी खाद्य पदार्थों से उच्चतम है। फ्लैक्स सीड्स में पाई जाने वाली दूसरी बड़ी चीज लिग्निन है। लिग्निन पदार्थ की तरह फाइबर होते हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और शरीर के कामकाज में लाभ जैसे फाइबर भी प्रदान करते हैं। फिर, सन के बीज में भी श्लेष्मा होता है। Mucilage जिसे आहार फाइबर के रूप में भी जाना जा सकता है जो पाचन तंत्र के बेहतर काम में सहायक होता है और बेहतर पोषक अवशोषण होता है। फ्लैक्स सीड्स पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, मैंगनीज, जस्ता और सेलेनियम जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं। फ्लैक्स सीड्स विटामिन ई, विटामिन बी 6, नियासिन, राइबोफ्लेविन आदि भी साबित होते हैं।

अलसी के बीज के हृदय लाभ

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिग्निन रक्त वाहिकाओं को सूजन और आगे की क्षति से बचाता है। अलसी के बीज का सेवन करने से धमनियों में ऑक्सीडेटिव तनाव का खतरा भी कम हो जाता है। अलसी के बीजों में मौजूद लिग्निंस जिसमें एंटीऑक्सिडेंट लाभ होते हैं, हृदय को अन्य हृदय प्रक्रियाओं का समर्थन करके स्वस्थ रखता है।
अध्ययनों ने साबित किया है कि अलसी के बीज का सेवन हृदय को स्वस्थ रख सकता है और कोरोनरी धमनी रोगों और दिल के दौरे की संभावना को कम करता है।

फ्लैक्स सीड्स कैंसर की रोकथाम में लाभ

अलसी के बीज के एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ लाभों को साबित करने के लिए विभिन्न अध्ययन किए गए हैं। ये लाभ शरीर में कैंसर के गठन को रोकने में भी मदद करते हैं। फ्लैक्स सीड्स की उच्च लिग्निन सामग्री के कारण, हार्मोन संबंधी कैंसर जैसे स्तन कैंसर और प्रोस्ट्रेट कैनर के लिए जोखिम बहुत कम हो जाता है।

अलसी के बीज के एंटीऑक्सीडेंट और विरोधी भड़काऊ लाभ

अलसी के बीज एंटीऑक्सिडेंट के रूप में लाभ देता है और विरोधी भड़काऊ गुण अच्छी तरह से जाना जाता है। यह एक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट होने से शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन का ध्यान रखता है, जिसके कारण परत को कई तरह के रोग अस्थमा, इंसुलिन प्रतिरोध आदि हो सकते हैं।

अलसी के बीज के पाचन तंत्र लाभ

फ्लैक्स सीड्स पाचन तंत्र को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। म्यूसिलेज आहार तंतुओं के रूप में कार्य करता है जिसके कारण आंत्र पथ बेहतर कार्य करता है। यह अर्ध पचने वाले भोजन के गैस्ट्रिक खाली करने में भी देरी करता है ताकि भोजन से अधिक पोषक तत्व अवशोषित हो सकें, इससे पहले कि यह छोटी आंत तक पहुंच सके। इसलिए फ्लैक्स सीड्स का पाचन तंत्र लाभ कोलन कैंसर को भी रोकता है।

अलसी के बीजों से कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदा होता है

अलसी के बीजों के नियमित सेवन से LDL (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कम हो जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा होता है और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ाता है, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन HDLs इस प्रकार फ्लैक्स सीड्स हमें कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ एक स्वस्थ दिल बनाए रखने से लाभ पहुंचाते हैं। अलसी के बीज को पाउडर के रूप में या बीज के रूप में सेवन किया जा सकता है।

रक्तचाप पर नियंत्रण

अध्ययनों से पता चला है कि आहार में अलसी के बीज सहित रक्तचाप को विनियमित करने में मदद करता है। फ्लैक्स सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड में बहुत समृद्ध होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए और पहले से ही उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए अलसी के बीज अच्छे हैं।

One Thought to “अलसी के बीज के 7 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ”

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