How to Manage Diabetes In Kids in Hindi

How to Manage Diabetes In Kids in Hindi

Diabetes

मधुमेह के तीन प्रकार होते हैं, जिनमें से टाइप -1 मधुमेह किशोरों और बच्चों में एक सामान्य स्थिति है। टाइप -1 मधुमेह के साथ, अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है, जो एक हार्मोन है जो ग्लूकोज, या चीनी में मदद करता है, उन्हें ऊर्जा देने के लिए आपकी कोशिकाओं में मिलता है। इंसुलिन के बिना, बहुत अधिक चीनी रक्त में रहने लगती है। बच्चों में टाइप -1 मधुमेह के लिए लगातार देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है; हालांकि, ब्लड शुगर की निगरानी और इंसुलिन वितरण में प्रगति ने इस स्वास्थ्य स्थिति के दैनिक प्रबंधन में सुधार किया है। बीआर लाइफ एसएसएनएमसी अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ, डॉ। रविशंकर मारपल्ली के अनुसार, “बचपन में टाइप -1 डायबिटीज अग्नाशयी बी-कोशिकाओं के ऑटोइम्यून विनाश के कारण होता है। जबकि मधुमेह किसी भी उम्र में देखा जा सकता है, टाइप -1 डायबिटीज के बीच देखा जाता है। युवावस्था के आसपास के बच्चे। लेकिन गतिहीन जीवन शैली और मोटापे के बढ़ने से 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में टाइप -2 मधुमेह का खतरा बढ़ गया है। ”

बच्चों में टाइप -1 मधुमेह के कारण

जबकि टाइप -1 मधुमेह के कारण अज्ञात हैं, इस स्थिति वाले अधिकांश बच्चों में एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है जो गलती से इंसुलिन-उत्पादक कोशिकाओं को नष्ट कर देती है। टाइप -1 डायबिटीज के जोखिम कारकों में से कुछ में पारिवारिक इतिहास, आनुवंशिक संवेदनशीलता, वायरस (पर्यावरण में) और आहार शामिल हो सकते हैं।

टाइप -1 मधुमेह के लक्षण

  • वजन घटना
  • फलने-फूलने की साँस
  • धुंधली दृष्टि
  • अत्यधिक भूख
  • अधिक प्यास लगना और बार-बार पेशाब आना
  • थकान
  • चिड़चिड़ापन या व्यवहार बदल जाता है
  • लड़कियों में खमीर संक्रमण

डॉ। रविशंकर मरपल्ली के अनुसार, “टाइप -1 डायबिटीज वाले बच्चों को अपने शरीर में ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करने के लिए हर दिन इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है। यह जीवन भर के लिए है। यदि वे इंसुलिन को रोकते हैं, तो जीवन प्रत्याशा कम हो सकती है। यह कठिन है। बच्चों को मधुमेह स्वीकार करने के लिए क्योंकि उन्हें नियमित रूप से इंसुलिन का उपयोग करना पड़ता है। ”

विश्व मधुमेह दिवस 2018: बच्चों में टाइप -1 मधुमेह के प्रबंधन के लिए आहार संबंधी सुझाव:
डॉ। मारपल्ली के अनुसार, “स्तनपान टाइप -1 मधुमेह के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव प्रदान कर सकता है। यह प्रस्तावित है कि स्तन के दूध और पदार्थों में रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ एजेंटों की उपस्थिति जो मानव शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली की परिपक्वता को बढ़ावा देती है। टाइप -1 डायबिटीज के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव। जीवन के पहले कुछ महीनों के दौरान उचित पोषण से डायबिटीज की उपस्थिति को रोका जा सकता है। स्तन के दूध से शिशु फार्मूले की तुलना में अधिक तृप्ति होती है, जो मोटापे के विकास को रोकता है। जिन बच्चों को शुरुआती कुछ समय में स्तन का दूध प्राप्त होता है। बचपन के दौरान अधिक वजन होने का कम जोखिम होता है, किशोरावस्था जो टाइप -2 मधुमेह के विकास से बचती है। ”

यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं जो बच्चों में रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं, जैसा कि डॉ। मारपल्ली ने सुझाया है:

Diet Tips in Kids
Diet Tips in Kids

1.) टाइप -1 डायबिटीज होने वाले बच्चों के आहार में भारी बदलाव होता है। अपने आहार के बारे में उदास महसूस करने के लिए मधुमेह वाले बच्चों से बचने के लिए, उन्हें थोड़ी देर में एक बार आइसक्रीम या मिठाई खाएं और अन्य आहार पहलुओं पर नियंत्रण रखें।

2.) मधुमेह वाले बच्चों को नियमित अंतराल पर उचित भोजन लेना चाहिए।

3.) माता-पिता को बच्चों के लिए एक उदाहरण होना चाहिए। उन्हें जंक से बचना चाहिए और इसके बजाय स्वस्थ भोजन का चयन करना चाहिए। बच्चे वही सीखते हैं जो वे देखते हैं, इसलिए आपको, माता-पिता के रूप में, अपने आहार में अस्वास्थ्यकर भोजन को दूर करने की पहल करनी होगी।

4.) अपने बच्चों को प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रखें। ये खाद्य पदार्थ कार्बोहाइड्रेट और चीनी में उच्च हैं, दोनों ही रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं, जिससे शरीर में जटिलताएं पैदा होती हैं।

5.) बच्चों को वातित पेय, और शर्करा युक्त पेय बहुत पसंद होते हैं। ये शून्य पोषण वाले पेय पदार्थ मधुमेह के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं। कोशिश करें और इन पेय पदार्थों की खपत को सीमित करें जो केवल इस जीवन शैली की स्थिति को विकसित करने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

6.) कार्बोहाइड्रेट की खपत में कटौती करें और सब्जियों और अनाज जैसे जटिल कार्ब्स शामिल करें।

7.) बच्चों के अनुकूल विकल्प जैसे कि कम वसा वाले स्ट्रिंग पनीर, एक कठोर उबला हुआ अंडा, या नाश्ते के लिए चीनी मुक्त पेय के साथ नट्स की एक छोटी सी सेवा।

8.) अपने आहार में अधिक रेशे वाले और प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। दिलचस्प और स्वादिष्ट व्यंजनों को तैयार करें जो वे आनंद ले सकें।

इनके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को उसकी पसंद की शारीरिक गतिविधि चुनने के लिए प्रोत्साहित करें। सुनिश्चित करें कि उसके पास एक सक्रिय जीवन शैली है; अपने बच्चे को तैराकी, स्किपिंग, जॉगिंग और आउटडोर खेल खेलने में व्यस्त रहने का विकल्प दें। वास्तव में, आपको उनके लिए एक उदाहरण स्थापित करना होगा। बाहर जाएं और उनके साथ खेलें और उन्हें शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करें।

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