वजन घटाने के लिए भारतीय शाकाहारी आहार योजना

Indian Vegetarian Diet Plan for Weight Loss in Hindi

आपकी आहार योजना उम्र, लिंग, जीवनशैली आदि जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है और जब आप शाकाहारी होते हैं तो आहार योजना किसी ऐसे व्यक्ति से बहुत भिन्न होती है जो मांसाहारी है। इसलिए, यदि आप एक भारतीय शाकाहारी आहार योजना बनाने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि हर किसी की शरीर की ज़रूरत उनकी जीवन शैली और लिंग के अनुसार अलग-अलग है। ढीले वजन के लिए आदर्श आहार योजना में कम कैलोरी की मात्रा वाले भोजन को शामिल करना चाहिए, लेकिन इस तरह फाइबर में उच्च होता है, इस तरह आप खुद को भूखा नहीं रख रहे हैं, बल्कि दैनिक कैलोरी का सेवन कम कर रहे हैं। उच्च रेशेदार खाद्य पदार्थ आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं और आप बहुत ज्यादा नहीं खाते हैं। साथ ही ये रेशेदार भोजन आपकी आंत को साफ रखेंगे। क्या आप जानते हैं कि प्रतिरक्षा शक्ति आपके पाचन तंत्र की स्थिति पर निर्भर करती है। हां, यह ऐसा करता है, आपको 3 लाभ मिलेंगे, पहली महान त्वचा और बाल, फिर महान स्वास्थ्य और अंत में लेकिन कम से कम, वजन कम नहीं।

1.) सुबह की आहार योजना

इसमें एक नींबू का रस निचोड़कर एक गिलास गर्म पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करें। यह वसा को कम करने और बृहदान्त्र को साफ करने में मदद करता है।

पेय पदार्थों के लिए, ग्रीन टी या ब्लैक कॉफ़ी लें।

सुबह का नाश्ता

एक गिलास वनस्पति रस। कोई भी सब्जी जैसे गोभी, गाजर, ककड़ी आदि।

एक कप उबली हुई सब्जियों के साथ एक कप ब्राउन राइस।

या आपके पास एक कटोरी दलिया और एक कटोरी ब्राउन राइस के साथ सब्जी का रस हो सकता है।

 
मिड मॉर्निंग स्नैक्स

उसके लिए आप अंकुरित या मुट्ठी भर बादाम, या मुट्ठी भर मूंगफली भी ले सकते हैं।

2.) दोपहर के भोजन की योजना

दोपहर के भोजन के समय के लिए, आप 1 छोटा कटोरा ब्राउन राइस + 2 चपातियां 1 छोटी कटोरी दाल (दाल) + ½ कप अन्य सब्जी + 1 कप सलाद और एक कप रायता ले सकते हैं।

यदि आप पहले से ही पूर्ण हैं तो वह ठीक है। आप अगले दिन चावल या रोटी की मात्रा कम कर सकते हैं, लेकिन दाल, रायता और सलाद जैसी अन्य चीजों का सेवन पूरी तरह से किया जाना चाहिए या अगर आपको खाने के बाद भी भूख लगती है तो आप कुछ सब्जियों का सूप ले सकते हैं।

शाम का नाश्ता

शाम के स्नैक्स के लिए आप सूप, लस्सी या कुछ नट्स जैसे बादाम, मूंगफली आदि भी ले सकते हैं।

3.) रात का भोजन योजना

रात के खाने के लिए शुरू में 2 चपाती, 1 कटोरी सब्जी, 1 कटोरी दाल, सलाद और कुछ सूप हो सकते हैं। ब्राउन राइस तब हो सकते हैं जब आप रोटियों को काटना चाहते हैं।

रोटियों के लिए सिर्फ एक टिप, आप गेहूं के आटे को अन्य साबुत अनाज के आटे जैसे रागी, बाजरा आदि के साथ मिला कर उपयोग कर सकते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने और वजन घटाने के लिए अत्यधिक फायदेमंद होगा।

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