Kaju ke Fayde aur Nuksan

Kaju ke Fayde aur Nuksan

Kaju ke Fayde

काजू एक ड्राई फ्रूट हैं यह सभी ड्राई फ्रूट्स का बादशाह होता हैं। काजू के बहुत सारे शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ हैं जिनमे से एक स्वस्थ दिल, मजबूत तंत्रिका और मांसपेशिया , लाल रक्त कोशिकाओं का गठन, और बेहतर हड्डी और मौखिक स्वास्थ्य शामिल है। काजू मधुमेह, एनीमिया और गैल्स्टोन जैसी समस्याओ से राहत प्रदान करते हैं। काजू थोड़ा महँगा तो होता हैं परन्तु इसके बहुत लाभ हैं। काजू का इस्तेमाल बहुत सारी मिठाइयों और बहुत सी सब्जियों में ग्रेवी के लिए किया जाता हैं। इससे खाने में स्वाद आ जाता हैं। काजू की बर्फी तो आप सभी ने खाई होगी इसे काजू कतली कहा जाता हैं इसे बहुत चाव से लोग खाना पसंद करते हैं। काजू हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियों को दूर करता हैं इसका इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं। दोस्तों यह तो आप सभी जानते हैं की किसी भी चीज को अगर अधिक मात्रा में लिया जाए तो नुकसान देती हैं। काजू के फायदे और नुकसान दोनों हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। काजू में विटामिन इ की मात्रा होती हैं। विटामिन इ एंटी-एजिंग का काम करता हैं। काजू में कॉपर, जिंक, मैगनिसिअम, पोटेसियम, आयरन, मैगनीज़ जैसे मिनरल होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

काजू क्या हैं?

काजू अनाकार्डियासी से संबंधित एक बीज होता हैं, जिनमें आम और पिस्ता भी शामिल होते हैं। काजू मूल रूप से उत्तर-पूर्वी ब्राजील के तटीय क्षेत्रों में पाया जाता हैं। यह गुर्दे के आकार का बीज होता हैं और उष्णकटिबंधीय जलवायु वाले स्थानों पर इसकी व्यापक रूप से खेती की जाती हैं। काजू भारत, श्रीलंका, केन्या और तंजानिया जैसे देशों में उगाया जाता हैं। यह बीज फल के निचले हिस्से में पाया जाता हैं, जिसे काजू सेब के नाम से जाना जाता है, और विशेष रूप से ब्राजील, एशिया और अफ्रीका जैसे देशो में इसके विविध उपयोग होते हैं।

हृदय रोगों में फायदा 

काजू वसा का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हमारे शरीर के लिए विटामिन ए, डी, ई, और विटामिन को अवशोषित करने के लिए आवश्यक हैं। यह मस्तिष्क और रक्त के थक्के के विकास के लिए महत्वपूर्ण फैटी एसिड उत्पन्न करता हैं। इसके वसा में मोनोसंसैचुरेटेड वसा (एमयूएफए) और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा (पुफा) शामिल हैं। जो की दिल के लिए अच्छे हैं और मधुमेह में भी उचित मात्रा में खपत होने पर खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद करते हैं।
वसा की अत्यधिक खपत के परिणामस्वरूप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस या धमनियों को सख्तता जैसे हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए एक बड़ा खतरा पैदा करता है। अध्ययनों में दर्शाया गया है कि संतृप्त वसा पर असंतृप्त वसा चुनने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि होती है, ट्राइग्लिसराइड के स्तर कम हो जाते हैं, और रक्तचाप भी लाभकारी रूप से कम हो जाता है। आप अपने आहार में जैतून का तेल और कैनोला तेल जैसे काजू, मछली, और वनस्पति तेल को शामिल करे यह शरीर में असंतृप्त वसा प्रदान करते है।

मांसपेशियों और नसों में फायदा 

काजू मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो शरीर की हड्डियों, मांसपेशियों, ऊतकों और अंगों के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण है। मैग्नीशियम रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, तंत्रिका कार्य को बनाए रखता है, और हड्डियों को मजबूत रखता है। यह चयापचय कार्यों में भी शामिल है, इंसुलिन गतिविधि को प्रभावित करता है और शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। मैग्नीशियम की कमी कैल्शियम के चयापचय और इसके विनियमन के लिए जिम्मेदार हार्मोन को बदलती है।

मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करता हैं।

काजू में बहुत कम मात्रा में चीनी और कोई हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की उपस्थिति होती हैं जो काजू को मधुमेह के रोगियों के लिए सुरक्षित बनाती है! यह टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

कैंसर में फायदा

एक शोध से पता चला है कि काजू में एनाकार्डिक एसिड, कार्डानोल और कार्डोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो इसे ट्यूमर और कैंसर के उपचार से गुजरने वाले लोगों के लिए प्रभावी बनाते है। काजू प्रोटीन की तुलना में सरल रूप से अवशोषित हो जाता हैं और रोगियों के लिए भी सुरक्षित हैं।

रक्त कोशिकाओं के गठन में फायदा 

काजू में तांबा समृद्ध मात्रा में होता हैं, जो लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) के गठन में सहायता करता है, लोहे के चयापचय में सहायता करता है, और हड्डियों और रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह शरीर की तंत्रिका और कंकाल प्रणाली के लिए भी महत्वपूर्ण है। शरीर में ताम्बे की कमी से ओस्टियोपोरोसिस, अनियमित दिल की धड़कन और एनीमिया हो सकती है।

हड्डी और दांतों में फायदा 

काजू फॉस्फोरस प्रदान करते हैं, जो दांतों और हड्डियों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक है। यह फॉस्फोरस प्रोटीन संश्लेषण, कार्बोहाइड्रेट और वसा का अवशोषण और सेलुलर स्वास्थ्य के रखरखाव में भी सहायता करता है।

एनीमिया के जोखिम को कम करता है। 

काजू लोहा आहार का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने वाले एंजाइमों और रोग प्रतिरोधक क्षमता के कामकाज में सहायता के लिए महत्वपूर्ण है। आहार में लोहे की कमी से थकान, एनीमिया और संक्रमण में वृद्धि की संभावना बढ़ सकती है।

गैल्स्टोन को रोकने में काजू की भूमिका

गैल्स्टोन पत्थर की तरह जमा होता हैं जो आम तौर पर कोलेस्ट्रॉल होता हैं, जो पित्ताशय की थैली में जमा होता हैं। काजू जैसे नट्स का एक नियमित समावेशन गैल्स्टोन के गठन के जोखिम को कम करने में मदद कर करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता हैं। 

काजू में जस्ता होता है, जो माइक्रोबियल संक्रमण, प्रोटीन संश्लेषण, और घावों के उपचार के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए बच्चे के विकास और बचपन के विकास के वर्षों के लिए गर्भावस्था के दौरान बेहद महत्वपूर्ण है।

काजू का उपयोग कैसे करें?

काजू बहुत स्वादिष्ट होते है इसलिए इनकी अत्यधिक मांग होती हैं। इन्हे भुना हुआ या सादा नमक के साथ या नमक के बिना भी आनंद लिया जा सकता है। काजू को विभिन्न शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों और कुकीज़, बिस्कुट और आइसक्रीम जैसी कन्फेक्शनरी खाद्य वस्तुओं की एक श्रृंखला में भी जोड़ा जाता है। काजू का प्रयोग शाकाहारी मलाईदार सॉस और शाकाहारी दूध बनाने के लिए भी किया जाता है। काजू के प्रत्येक औंस लगभग 160 कैलोरी होते हैं, इसलिए दिन में एक मुट्ठी भर (16-18 काजू ) तक खाना सर्वोत्तम होता है।

काजू उत्पादों का उपयोग

प्रसिद्ध और स्वादिष्ट काजू के अलावा, काजू का पेड़ भी औषधीय और औद्योगिक उपयोगों का एक विशाल खजाना प्रदान करता है।

काजू से निकला गया तेल : यह काजू प्रसंस्करण करते समय प्राप्त एक उप-उत्पाद है और औद्योगिक उपयोग के मामले में एक बहुमुखी सामग्री है। यह स्वाभाविक रूप से उपलब्ध फिनोल के स्रोतों में से एक है। यह एक कच्ची सामग्री है जिसका प्रयोग दवाओं, कीटनाशकों, पेंट्स, प्लास्टिक, रेजिन, और लकड़ी के लिए एंटी-टर्मिनेट उपचार की तैयारी में किया जाता है। इसके औषधीय गुणों और एनाकार्डिक एसिड की उपस्थिति के कारण, काजू के खोल तरल में एंटीबायोटिक प्रभाव होता है और इसका उपयोग दांत, कुष्ठ रोग, रिंगवार्म, वार, स्कर्वी और हाथी के उपचार में किया जाता है।

काजू की छाल और पत्ता : छाल और पेड़ के पत्ते औषधीय लाभ होते हैं और दोनों दस्त के लिए एक उपाय के रूप में इस्तेमाल किये जाते है। काजू के पत्ते का उपयोग रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए किया जाता है। बीज से निकाला गया तेल कीटनाशकों को समाप्त करने में प्रभावी साबित होता हैं। काजू के पेड़ की छाल में अस्थिर गुण होते हैं जो मौखिक अल्सर के इलाज के लिए मुख्या रूप से और इन्फ्लूएंजा के लिए उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है। काजू के पेड़ की पत्तियां, जब पानी में उबाली है, तो एंटी-पायरेरिक के रूप में कार्य करती है और पूरे शरीर में दर्द और पीड़ा के इलाज के लिए उपयोग की जाती है।

काजू फल (काजू ऐप्पल) : काजू सेब में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह पेट अल्सर और गैस्ट्र्रिटिस के इलाज में प्रभावी साबित हुए हैं, जो आमतौर पर पिलोरी बैक्टीरिया के कारण होते हैं। काजू सेब का रस विटामिन सी में समृद्ध है और इसमें एंटी-स्कर्वी प्रभाव है। यह एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण कॉस्मेटिक उद्योग में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और विभिन्न क्रीम और शैंपू की तैयारी में इसका उपयोग किया जाता है।
काजू निकालने में एनाकार्डिक एसिड होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट होता है और उम्र बढ़ने के पिग्मेंटेशन प्रभाव को सीमित करने और कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने के लिए दिखाया गया है। काजू के पेड़ का फल शिशु के थ्रेश और गले के मुंह के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह भी माना जाता है कि इसमें सूक्ष्म या पसीना-प्रेरित गुण होते हैं। काजू सेब से निकाला गया रस भी संधिशोथ और तंत्रिका के दर्द के लिए एक मलम के रूप में काम करता है। दक्षिण अमेरिका में, इसका उपयोग सॉस, जाम और करी तैयार करने के लिए किया जाता है, और यह सिरका और शराब में भी इस्तेमाल होता है। यह अपने अम्लीय स्वाद के कारण बहुत लोकप्रिय नहीं है, इसकी त्वचा की एक परत की उपस्थिति के कारण जो गले या जीभ पर एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती है, जिससे यह गैर-सुखद हो जाती है। इसे केवल कुछ मिनटों के लिए स्टीमिंग या उबलने के बाद ही खाया जा सकता है।

काजू बीज : काजू के बीज से निकाले गए तेल का व्यापक रूप से क्रैक एड़ी के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। काजू के बीज का पाउडर का प्रयोग विरोधी जहर के रूप में सांप के काटने पर इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

काजू स्टेम : काजू स्टेम से निकाली गई गम लकड़ी के कामों और किताबों के लिए वार्निश के रूप में प्रयोग की जाती है।

काजू के नुकसान

गुर्दा स्टोन्स : काजू में ऑक्सालेट लवण होता है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में हस्तक्षेप करता है। संचित कैल्शियम के परिणामस्वरूप किडनी पत्थरों का गठन हो सकता है। इस विषय पर किए गए शोध में निष्कर्ष निकाला गया कि जो लोग किडनी पत्थरों को विकसित करने के लिए प्रवण हैं, उन्हें केवल छोटे से मध्यम मात्रा में काजू खाने पर विचार करना चाहिए।

काजू एलर्जी : कई स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, काजू की खपत उन लोगों के लिए खतरे का कारण बन सकती है जो पेड़ के नटों के लिए एलर्जी हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि खाद्य निर्माण, हैंडलिंग और प्रसंस्करण प्रथाओं में बदलते राष्ट्रीय मानकों के साथ, ऐसी एलर्जी विभिन्न क्षेत्रों या देशों के लिए भी भिन्न होती है। 
काजू, अखरोट, और पिस्ता जैसे वृक्ष नट्स के कारण होने वाली एलर्जी प्रतिक्रियाएं हल्की या गंभीर हो सकती हैं। यदि कोई काजू लेने के बाद कोई एलर्जी विकसित करता है तो डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

सत्वचा रोग होने पर संपर्क करें : त्वचा की सूजन एलर्जी के संपर्क में आने वाली त्वचा के परिणामस्वरूप एक खुजली त्वचा की बीमारी है। मुंह या सूजन मुंह या अन्य हिस्सों के आसपास विकसित हो सकती है जो नट या उनके गोले के संपर्क में आती हैं। काजू में मौजूद अनाकार्डिक एसिड भी काजू के तरल vesication का कारण है और यह चकत्ते और एलर्जी का कारण बन सकता है।

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