Karwa Chauth health Tips in Hindi

Karwa Chauth health Tips in Hindi

Karwa Chauth

करवाचौथ बहुत ही विशेष त्यौहार हैं। इसे हिंदू धर्म में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता हैं। आज के युग में यह त्यौहार इतना लोकप्रिय हो गया हैं की इसे दूसरे धर्मो में भी मनाया जाने लगा हैं। हिंदू पंचांग के मुताबिक इस पर्व को कार्तिक के महीने में चौथे दिन मनाया जाता है। इस बार करवाचौथ का पर्व 27 अक्टूबर को है। इस दिन सभी विवाहित महिलाएं अपने पति की दीर्घ आयु के लिए निर्जला व्रत करती हैं। करवाचौथ के व्रत को बहुत ही कठिन व्रत माना गया है क्योंकि इस व्रत में महिलाओ को बिना पानी और खाने के रहना होता हैं। इस व्रत में महिलाए अन्न का एक भी दाना ग्रहण नहीं कर सकती। यह व्रत साल में एक बार आता हैं। यह व्रत सुबह सूरज उगने से पहले शुरू होता हैं और शाम को चंद्रमा की पूजा करने के तक रहता है। इस दिन महिलाएं अपने पति के लिए अच्छे से सजती और संवरती हैं। इस दिन हर एक महिला  बेहद खूबसूरत दिखना चहाती है। सुन्दर दिखने के लिए सिर्फ मेकअप ही काफी नहीं होता। बल्कि इसके लिए आपको हेल्दी रहना भी बहुत जरुरी है। इस व्रत में सुबह सूरज निकलने से पहले कुछ फ्रूट्स और मिठाई खाई जाती हैं। आप कोशिश करे की कुछ हेअल्थी ही खाए यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा क्योंकि इससे आपके चेहरे पर पूरे दिन चमक बनी रहेगी।

इसे व्रत को पूरे भारतवर्ष में हिन्‍दू अपनी पूरी आस्था के साथ बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। भारत के कुछ ऐसे भी देश हैं जहां इसे बड़ी धूमधाम से मनाया जाता हैं और इसकी रौनक अलग ही दिखाई पड़ती हैं। जैसे की :-  पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश आदि में इस रात को बड़े ही प्रेम और स्नेह के साथ मनाया जाता हैं। करवाचौथ के दिन अगर आप अपनी सेहत का भी धयान रखना चाहते हैं तो जरुर रखें । आपको ऐसा भी नहीं करना कि अगर आपको पूरे दिन भूखा रहना है तो आप सुबह जरुरत से ज्यादा खा ले ऐसा बिलकुल न करे इससे आपकी सेहत और ज्यादा खराब हो सकती है जिसके कारण आप अपना  त्योहार ख़राब कर लेंगे। यह तो आप सभी जानते हैं की सुबह सूरज निकलने से पहले सरगी ली जाती हैं जो आपको आपकी सांस देती हैं।

 

Health Tips for Karwa Chauth

आपको सरगी का भोजन लेते समय कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना हैं:-

  1. शुगर का सेवन – इस दिन शुगर का सेवन संतुलित मात्रा में करे। अगर सरगी में शुगर वाले भोजन को लेना आवश्यक जरूरी है, तो बहुत कम मात्रा में ही लें। क्योकि, मीठे भोजन में भूख को बढ़ाने की क्षमता होती है।
  2. पनीर का सेवन – पनीर आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं तो आप पनीर  का सेवन कर सकती हैं क्योंकि इससे पेट भरा लगता है और इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है। जो आपके लिए फायदेमंद हैं।
  3. गरम पानी का सेवन – सरगी के समय धयान रखे पानी की प्रचुर मात्रा ले। आप (2-6) ग्लास गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं। गुनगुना पानी बहुत तेजी से आपके शरीर में अवशोषित हो जाता है क्योंकि पानी का तापमान आपके शरीर के तापमान से मेल खाता है।
  4. ड्राईफ्रूट का सेवन – ड्राई फ्रूट्स बहुत हेअल्थी होते हैं यह आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं। बादाम और अखरोट आपके लिए सही चुनाव हैं सुबह के समय सरगी में आप इनका सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपको भूख बर्दाश्त करने की क्षमता देते है।
  5. अपने आप को व्यस्त रखे – यह बहुत अच्छा तरीका हैं अगर आप अपने आप को किसी काम में व्यस्त रखेंगे तो आपका धयान भूख से हटेगा। भूख से आकर्षित अगर आप हो रहे हैं तो खुद को किसी काम में व्यस्त रखें। आप इसके लिए अपने दोस्तों या परिवार की मदद ले सकते हैं। आप उनके साथ समय बिताए इससे उन्हें भी अच्छा लगेगा।
  6. व्रत के बाद – रात के समय जब आप अपना उपवास खोलेंगे तो बहुत मसालेदार और तेलयुक्त भोजन का सेवन न करे। यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। पूरे दिन उपवास के कारण पेट में अम्लता का स्तर बढ़ होता है। इसलिए आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन वाले खाने की मात्रा लेनी चहिये।

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