मकर संक्रांति 2019: प्रोटीन का एक संपूर्ण स्रोत खिचड़ी हैं यह स्वस्थ्य के लिए क्यों फायदेमंद हैं।

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जब खिचड़ी को अपने भोजन में शामिल करने का सुझाव दिया जाता है, तो अधिकांश लोग अपनी नाक सिकोड़ लेते हैं! लेकिन खिचड़ी एक भारतीय व्यंजन है, यह भारतीय आहार में सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक है, जिसमें बाजरे की खिचड़ी, ज्वार की खिचड़ी और जई की खिचड़ी जैसे पोषक तत्व शामिल हैं, जो किसी न किसी तरह से आपके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। इसके अलावा, आप अपनी पसंद के अनुसार संयोजन को संशोधित कर सकते हैं। बहरहाल, खिचड़ी, विशेष रूप से उड़द की दाल की खिचड़ी, मकर संक्रांति के दिन तैयार किया जाने वाला एक पारंपरिक भोजन है।

पारंपरिक महत्व

मकर संक्रांति को “खिचड़ी पर्व” के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह वर्ष के इस दिन तैयार किए गए महत्वपूर्ण व्यंजनों में से है। चूंकि संक्रांति का यह त्योहार एक धार्मिक महत्व रखता है, इसलिए खिचड़ी की सामग्री भी पारंपरिक महत्व रखती है क्योंकि फसल के कारक इसे मौसम के बाद के दिनों में आपको स्वस्थ और तंदुरुस्त रखते हुए एक विशेष भोजन बनाते हैं। कुछ वरीयताओं के आधार पर खिचड़ी का एक सूखा संस्करण तैयार करना पसंद कर सकते हैं। इसे एक सुपर फूड माना जाता है- खिचड़ी न केवल पोषण प्रदान करती है बल्कि शरीर में गर्मी पैदा करती है जो संक्रमण और बीमारियों से बचाने में सहायक होती है।

भारतीय खिचड़ी को सुपर फूड के रूप में क्यों माना जाता है?

भोजन को आराम देने वाला एक परम शीतकालीन होने के नाते, खिचड़ी इस फसल उत्सव के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह चावल और दाल- सब्जियों सहित दोनों महत्वपूर्ण अनाज का उपयोग करके तैयार किया जाता है। अपने धार्मिक मूल्यों और महत्व के साथ, खिचड़ी को स्वास्थ्य लाभ के साथ विशेष रूप से इसके हल्के पाचन गुणों के कारण सराहा जाता है। इसके अलावा, विटामिन्स (बी-विटामिन) और खनिजों के महत्वपूर्ण सेवन को सुनिश्चित करने के लिए सब्जियों का उपयोग करके खिचड़ी तैयार की जा सकती है। इसके बाद, भारतीय खिचड़ी अतिरिक्त मसाले जैसे हल्दी, जीरा पाउडर, हींग (हिंग) के कारण भी विरोधी भड़काऊ गुण प्रदान करती है, पकवान तैयार करते समय, मसाले आपके शरीर में एक एंटी-ऑक्सीडेटिव वातावरण बनाते हैं, जो आपके शरीर द्वारा आवश्यक है यह हमेशा ऑक्सीडेंट और उम्र बढ़ने के लिए प्रवण होता है।

यह भी कहा गया है कि खिचड़ी प्रोटीन का एक पूर्ण स्रोत है क्योंकि प्रोटीन दो प्रकार के होते हैं यानी पूर्ण और अपूर्ण। प्रोटीन का पूरा स्रोत सभी नौ अमीनो एसिड से युक्त होता है, जिसमें मांस, प्रोटीन का पूरा स्रोत होता है। हालांकि, खिचड़ी के रूप में चावल और दाल का संयोजन आपके आहार में फिर से प्रोटीन का एक पूर्ण स्रोत बन जाता है। अंत में, यह भी जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा तरीका है।

मकर संक्रांति 2019 पर खाने के लिए सबसे अच्छे स्वास्थ्यवर्धक आहार :

1.) खिचड़ी

भारत के कई क्षेत्रों में मकर संक्रांति को ‘खिचड़ी पर्व’ के नाम से जाना जाता है, और इसका एक कारण है। पर्दे के पीछे का कारण यह है कि खिचड़ी नामक एक भारतीय चावल पकवान बनाना दिन की सबसे बड़ी परंपरा और विशेषता है। खिचड़ी को इस अवसर का मुख्य व्यंजन माना जाता है।

एक कमिटेड स्टेटमेंट, मकर संक्रांति 2019 के दौरान खाने के लिए खिचड़ी सबसे अच्छे सुपरफूड्स में से एक है। खिचड़ी एक समृद्ध पोषण आहार है जो शरीर पर हल्का होता है और फाइबर और आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इसके अलावा, खिचड़ी की वसा सामग्री भी बहुत कम है।

2.) तिल के लड्डू

तिल या तिल के बीज का उपयोग लड्डू नामक एक डिश की तरह बनाने के लिए किया जाता है जो गुड़ (गुड़) की मदद से स्वाद में मीठा होता है। आहार विशेषज्ञ पूजा जैन के अनुसार, तिल लड्डू शानदार एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट हैं जो सर्दियों में सूजन की समस्याओं को कम करने में मदद करता है और गर्म रखता है।

आप मकर संक्रांति 2019 के दौरान खाने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ सुपरफूड्स में से एक के रूप में तिल के लड्डू को शामिल कर सकते हैं। शाम के नाश्ते के समय तिल के लड्डू परोसे जा सकते हैं क्योंकि इनमें उपयुक्त मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं।

3.) गुड़

गुड़ एक मीठा पदार्थ है जो गन्ने को निकालने के माध्यम से बनता है। इसके अलावा, गुड़ या गुड़ खाने के लिए सबसे अच्छे सुपरफूड्स में से एक है क्योंकि यह आयरन और मिनरल्स से भरपूर होता है जो शरीर में रक्त को अधिक कुशलता से पंप करने में मदद करता है और शरीर में आयरन की मात्रा को स्थिर रखता है।

मकर संक्रांति 2019 के स्वास्थ्यवर्धक आहार के स्वास्थ्य लाभ :

1.) बेहतर पाचन: तिल के बीज फाइबर से भरे होते हैं, स्वस्थ पाचन के लिए एक आवश्यक तत्व और कब्ज और दस्त जैसी स्थितियों को रोकते हैं। उच्च फाइबर आहार खाने से एक स्वस्थ जीवन जुड़ा हुआ है। अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

2.) स्वस्थ त्वचा और बाल: सर्दियां बालों के साथ-साथ त्वचा को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाती हैं, जबकि मकर संक्रांति 2019 में खाने के लिए उपरोक्त बेहतरीन सुपरफूड जो आपको परेशानी से निपटने में भी मदद करते हैं। इन सुपरफूड्स में मौजूद जिंक बालों को सुधारने के साथ-साथ त्वचा की गुणवत्ता में भी मदद करता है।

3.) निम्न कोलेस्ट्रॉल: तिल के बीज फाइटोस्टेरॉल से समृद्ध होते हैं, जो कि कम कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं। तिल के बीज भी lignans का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक प्रकार का पॉलीफेनोल जो लिपिड प्रोफाइल में सुधार और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करने के लिए दिखाया गया है।

4.) रक्तचाप को स्थिर करता है: खिचड़ी, साथ ही तिल, मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो इंसुलिन के स्तर को स्थिर रखने और रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करते हैं। येल जर्नल ऑफ बायोलॉजिकल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि तिल का तेल उच्च रक्तचाप वाले लोगों में सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप को कम करने में प्रभावी था।

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